Vitamin-B rich Foods: अगर आपको भी करना अपने वजन को कम तो अपनाएं! ये डाइट चार्ट 

Vitamin-B rich Foods: आजकल लोगों की जीवनशैली तेजी से बदलने लगी है, जिसके कारण कई तरह की परेशानियां उन्हें अपना शिकार बना रही हैं। पेंटिंग के बढ़ते तनाव का असर लोगों की शारीरिक और बौद्धिक फिटनेस पर भी दिख रहा है। आजकल हर दूसरा पुरुष या महिला डायबिटीज, बीपी और हृदय संबंधी समस्याओं से ग्रस्त है। 

मोटापा भी एक ऐसी ही समस्या है, जो दुनिया भर में एक समस्या बन गई है। तेजी से वजन बढ़ना अक्सर कई गंभीर फिटनेस समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में, उन गंभीर समस्याओं से बचने के लिए समय पर अपने वजन को नियंत्रित करना आवश्यक है। आजकल लड़का अपने वजन को लेकर काफी सजग हो गया है।

यही कारण है कि मनुष्य फिट और स्वस्थ रहने के लिए अक्सर फिटनेस सेंटर या प्रशिक्षण सत्र में जाते हैं। वहीं, कुछ लोग आहार की मदद से भी अपने वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं तो इन डाइट रिच फूड्स से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

चिया बीज

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आज से ही चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल कर लें। पोषक तत्व बी2 और बी12, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर चिया बीज वजन प्रबंधन में काफी मदद करते हैं।

नट्स

प्रोटीन, फाइबर और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर मेवे वजन घटाने में भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, जिससे आपकी भूख कम लगेगी और आप ज्यादा खाने से बच जाएंगे। साथ ही, ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है।

एवोकाडो

वजन कम करने के लिए आप एवोकाडो को भी अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अतिरिक्त, इसमें कुछ महत्वपूर्ण गुण हैं, जो महत्वपूर्ण वसा में घुलनशील पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करते हैं। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं।

अंडे

वजन घटाने के लिए अंडा एक पौष्टिक और आकर्षक विकल्प है। वे प्रोटीन, वसा और पोषक तत्व बी और बी 12 का एक शानदार स्रोत हैं, जो भूख को कम करने में मदद करते हैं, आपको अधिक खाने से रोकते हैं और इस प्रकार आपका वजन कम करने में सहायता करते हैं।

सैमन

मछली हमारे सामान्य स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है। वजन घटाने के लिए आप इसे अपने आहार का हिस्सा भी बना सकते हैं। सैल्मन में पाया जाने वाला ओमेगा-थ्री फैटी एसिड वजन प्रबंधन में सहायता करता है।  साथ ही यह विटामिन बी का भी भरपूर स्रोत है।

ये भी पढ़े

Leave a comment